एप्स के जरिए बुलाएं, क्विक एक्शन टीम करेगी निदान

एक नज़र

* 3500 एप्लीकेशन डाउनलोड कराने का लक्ष्य

* पांच सदस्यीय टीम करेगी काम की मॉनिटरिंग

* साफ-सुथरे वार्ड और कर्मचारी का सम्मान होगा

इटारसी। जरा सोचें, आपके घर के आसपास गंदगी है या सफाई संबंधी कोई परेशानी है। कोई मवेशी मर गया हो, बदबू से परेशान हों, कहीं जलभराव की स्थिति हो जिससे गंदगी हो रही हो। आप उसकी फोटो खीचें और एक एप्लीकेशन पर उसे डाउनलोड कर दें। कुछ ही मिनट में नगर पालिका की सफाई टीम पहुंचे और आपकी इस समस्या का त्वरित निदान हो जाए। जी हां, यह सपना नहीं है, इसे साकार होने का वक्त आ गया है। जल्द ही ऐसा कुछ आपको देखने को मिल सकता है।

दरअसल नगर पालिका ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के लिए मैदान में उतरने के लिए अमले को अलर्ट किया है और उपरोक्त आगामी प्लान का हिस्सा है जो जल्द ही अमल में आएगा। आज नगर पालिका के स्वास्थ्य विभाग की एक बैठक में जनप्रतिनिधियों और विभाग के अफसरों के साथ मैदानी अमले को भी शामिल किया गया था। इस दौरान मैदान में काम करने वाले कर्मचारियों को स्वच्छता दूत का नाम देकर उनको इस परीक्षा में शामिल होने के लिए मानसिक तौर पर तैयार किया गया। बैठक में नगर पालिका उपाध्यक्ष अरुण चौधरी, विधायक प्रतिनिधि कल्पेश अग्रवाल, सभापति राकेश जाधव, स्वास्थ्य अधिकारी एसके तिवारी, स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, तकनीकि टीम से कमलकांत बडग़ोती सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

एप्लीकेशन डाउनलोड करायी

आज बैठक में ही कई स्वच्छता दूतों के एंड्राइड मोबाइल पर स्वच्छता एप्लीकेशन डाउन लोड करायी। आमजन भी इसे अपने मोबाइल पर प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। यह सीधा केन्द्र सरकार से दिल्ली में जुड़ा है। आप इसमें जो भी जानकारी देंगे सीधे दिल्ली पहुंचेगी और वहां से आदेश के जरिए आपकी समस्या का त्वरित समाधान हो जाएगा। इसके लिए अधिक से अधिक नागरिकों को यह एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी ताकि आप अपने यहां की समस्या का त्वरित निदान करा सकें। इसके लिए नगर पालिका क्विक एक्शन टीम बना रही है जो समस्या की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचेगी और समस्या का निवारण करेगी। यह टीम भी समस्या का निदान करके उसके फोटोग्राफ्स सीधे इसी एप्लीकेशन पर डाउनलोड करेगी ताकि दिल्ली तक यह सूचना पहुंच जाए कि समस्या का निराकरण हो गया है।

ऐसे दिखेंगे स्वच्छता दूत

संपूर्ण अभियान में स्वच्छता दूत किट पर दिखेंगे। नगर पालिका उनको वदी के साथ फ्लोरोसेंट जैकेट, मास्क, दास्ताने, बूट उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाए जाएंगे।

स्वच्छता दूतों का सम्मान

बैठक में पहले चरण में उन स्वच्छता दूतों का सम्मान किया जो डोर-टू-डोर कचरा संगह कर रहे हैं। इसमें कचरा वाहनों के चालक शामिल हैं। इन स्वच्छता दूतों को माला पहनाकर, प्रशस्ति पत्र देकर और मुंह मीठा करके सम्मानित किया।

आमजन से गुजारिश

संपूर्ण अभियान के दौरान आमजन से गुजारिश की जाएगी कि वे गीला कचरा और सूखा कचरा अलग-अलग रखें और कचरा वाहन आने पर इसमें भी गीला और सूखा कचरा अलग-अलग ही डालें, अभी तक सब एक साथ डालते हैं।

इन्होंने कहा...

सफाई कर्मचारी सम्मान के पात्र हैं। अपना शहर और कैसे साफ-सुथरा रहे ताकि हम इस पर गर्व कर सकें, यह आप स्वयं बेहतर समझ और कर सकते हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण में हमें मिलकर अव्वल आने का प्रयास करना है। अरुण चौधरी, नपा उपाध्यक्ष

पहले की अपेक्षा आज सफाई के मामले में शहर की छबि काफी सुधरी है। उसके पीछे हमारे स्वच्छता दूतों की कड़ी मेहनत और अधिकारियों का नेतृत्व है। दो माह और कड़ी मेहनत करेंगे तो हम सर्वेक्षण में अव्वल आ सकते हैं। कल्पेश अग्रवाल, विधायक प्रतिनिधि

जनवरी-फरवरी में दिल्ली से टीम आकर स्वच्छता का सर्वेक्षण करेगी। इसमें केवल नपा के अमले की नहीं बल्कि नागरिकों की भी महती भूमिका होगी। शहर हमारा है, इसे सम्मान दिलाना हम सबकी जिम्मेदारी होनी चाहिए। राकेश जाधव, सभापति

Source : Agency